ऑस्ट्रेलिया का दम्भ टूटा

बुधवार, दिसंबर 31, 2008

करिश्माई प्रदर्शन करते हुए पहली बार दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर सीरीज़ अपने नाम की । मेलबार्न के दूसरे टेस्ट मैच के पांचवे दिन दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट से रौंदकर तीन मैचों की सीरीज़ में 2-0 की बढ़त बना ली है।विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 16 साल बाद अपनी सरजमीं पर पहली बार टेस्ट सीरीज़ हारा है , पिछली बार 1992-93 में वेस्टइंडीज़ ने पांच टेस्ट मैचौं की उस सीरीज़ में 2-1 से हराया था। अगर दक्षिण अफ्रीका सिडनी में होने वाले आखिरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हरा दे तो वह आधिकारिक रुप से दुनिया की नम्बर वन टीम बन जाएगी । मैच में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 153 रन की जरुरत थी जो उसने एक विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया।विकेट के रुप में स्मिथ (75 रन) गिरा । इससे पहले अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ ने पर्थ के पहले टेस्ट में भी शतकीय पारी खेली थी। पर्थ में खेले गए पहले मैच में गज़ब की जीवटता का परिचय देते हुए दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों ने पारी से पिछड़ने के बावजूद वापसी करते हुए 414 रन के लक्ष्य को तीन विकेट खोकर पा लिया।पर्थ में शतक जमाने वाले स्मिथ शुरु से ही ऑस्ट्रेलियाई गेदबाज़ों पर दबाव बनाकर जीत के सूत्रधार बने।दक्षिण अफ्रीका ने 98 वर्ष बाद ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर हराकर टेस्ट सीरीज़ जीती । दक्षिण अफ्रीका ने पहली बार 1910-11 में ऑस्ट्रेलिया दौरा किया था।
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने मंगलवार को मेलबार्न में दक्षिण अफ्रीका के हाथों टेस्ट सीरीज़ में मिली हार के बाद कहा कि वह जीत के असली हकदार थी । पॉन्टिंग ने कहा कि मेहमान टीम ने नाजु़क मौकों पर जबर्दस्त जीवटता का प्रदर्शन करके उनकी टीम को मुकाबले से बाहर कर दिया था। पॉन्टिंग ने कहा,"पहले दो टेस्ट मैचों के नाज़ुक मौकों पर दक्षिण अफ्रीका की टीम ने जबर्दस्त जीवट का प्रदर्शन करते हुए मुकाबले से बाहर कर दिया था। दूसरे टेस्ट की पहली पारी में हम मेहमान टीम को जल्दी निपटाने के करीब पहुंच गये थे, लेकिन उन्होंने शानदार वापसी की और आसानी से मैच जीत लिया ।इस बीच ऑस्ट्रेलियाई टीम की भी घोषणा हो गई, मैथ्यू हेडेन को खराब फार्म के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अखिरी टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की 12 सदस्यीय टीम में रखा गया है

4 टिप्पणियाँ:

roushan ने कहा…

दंभ किसी का बच्चा है आजतक जो आस्ट्रेलिया का बचता?
चिट्ठाजगत में आपका स्वागत है

संगीता पुरी ने कहा…

बहुत सुंदर...आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है.....आशा है , आप अपनी प्रतिभा से हिन्‍दी चिटठा जगत को समृद्ध करने और हिन्‍दी पाठको को ज्ञान बांटने के साथ साथ खुद भी सफलता प्राप्‍त करेंगे .....हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

Abhishek ने कहा…

Acchi shuruaat. Swagat.

प्रकाश बादल ने कहा…

swaagat hai aapkkaa |



































































































swaagat hai aapakaa

Related Posts with Thumbnails